Thursday 11 July 2013

सप्ताह में एक बार योग करने से दूर हो सकता है पीठ के निचले हिस्से का दर्द

प्राचीन भारतीय पद्धति योग को लेकर किए गए एक नये अध्ययन में कहा गया है कि सप्ताह में एक बार योग करने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत मिल सकती है। बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (बीयूएसएम) और बोस्टन मेडिकल सेंटर :बीएमसी: के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि सप्ताह में एक बार योग करने से पीठ के दर्द से उसी तरह राहत मिल सकती है और दर्दनाशक दवाओं पर निर्भरता कम हो सकती है जिस तरह सप्ताह में दो बार योग करने से लाभ मिल सकता है।
पूर्व के अध्ययनों में कहा गया था कि योग पीठ के निचले भाग में उठने वाले तेज दर्द के इलाज के लिए लाभकारी हो सकता है। लेकिन कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि यह कुछ खास आबादी के लिए उपयोगी है।
इस अध्ययन के लेखक रॉबर्ट सैपर ने कहा है ‘पीठ के निचले भाग में दर्द अक्सर कम आय वाले मरीजों को होता है क्योंकि उनके पास इलाज के लिए न तो पर्याप्त रकम होती है और न ही योग, मालिश या एक्यूपंक्चर जैसे इलाज तक उनकी पर्याप्त पहुंच होती है।’
उनके अनुसार, अगर ऐसे मरीज सप्ताह में एक बार योग करें तो उन्हें समुचित लाभ हो सकता है। साथ ही दैनिक कामकाज करने की उनकी क्षमता में भी सुधार हो सकता है।

No comments:

Post a Comment