Friday 9 December 2011

वक्त गया, तो सब गया

नीरज कुमार सिंह
भिन्न-भिन्न कामों को करने के लिए लगाए गए समय और उनको करने के क्रम को सोच-विचार कर व्यवस्थित करना समय ही टाइम मैनेजमेंट कहलाता है। ठीक तरह टाइम मैनेजमेंट से आपकी दक्षता और प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और काम सही समय पर पूरे होते हैं। दोस्तों अपने अक्सर लोग को कहते सुना होगा कि करना तो बहुत चाहते हैं, लेकिन समय की कमी आड़े आ जाती है। बात ऐसी नहीं है। सभी को दिन भर में समय 24 घंटे का ही मिलता है। कोई इसका अधिकतम उपयोग करता है तो कोई नहीं। अगर जिंदगी में कदम से कदम, मिला कर आगे बढ़ना है तो आज की सबसे बड़ी जरूरत समय प्रबंधन ही है।

प्रभावी रूप से टाइम मैनजमेंट करने के लिए, आपको लक्ष्य निर्धारित करने की जरूरत है। उचित लक्ष्य निर्धारित करने के बिना, आप परस्पर विरोधी प्राथमिकताओं में फंसकर एक भ्रम पर अपना समय व्यर्थ नष्ट कर देंगे। बचपन में एक कहावत सुनी होगी कि समय अमूल्य होता है। समय के साथ बचपन भले कहीं पीछे छूट गया, लेकिन इस कहावत का मतलब वैसे का वैसे ही है।

कैसे करें टाइम मैनेजमेंट
हम अपने काम करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं, बशर्ते हम अपने समय का ठीक तरह ख्याल रखें। इसे नष्ट न करें। इसके हिसाब से काम करने की प्लानिंग करें। टाइम मैनेजमेंट वह सबसे बड़ी कुंजी है, जो आपके भार को तो कम करती ही है, साथ ही साथ आपको औरों के मुकाबले सफलता के करीब लाती है। वहीं अगर आप समय बर्बाद करते हैं, तो तनाव बढ़ता है, तरह-तरह की समस्याएं पैदा होती है और ध्यान लक्ष्य से भटक जाता है। इसके साथ आपकी प्रोडक्टिविटी में भी कमी आ जाती है।

खुद को आंके
खुद को आंकने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप एक डायरी मेनटेन करना शुरू कर दें। डायरी में आप रोज अपना समय कैसे बिताते हैं , इस बात का उल्लेख करें और ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप लिखें , उसमें पूरी ईमानदारी बरतें। खुद का आकलन करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इससे आपको पता चलेगा कि आपने अपना कितना समय गैरजरूरी कामों में दिया। जब आप अकेले बैठकर इस बात पर गौर करेंगे तो दूसरे दिन खुद - ब - खुद अपने समय की कद्र करना शुरू कर देंगे।

प्लानिंग जरूरी
समय का समुचित उपयोग करने के लिए जरूरी है कि टाइम मैनेजमेंट की प्लानिंग सही तरीके से की जाए। रोज किए जाने वाले सारे कामों की लिस्ट तैयार करें और उन कामों पर अपना फोकस बनाए रखें। यह काम रोज सुबह सबसे पहले करें।

प्राथमिकताएं
अपनी प्राथमिकताओं को समझना जरूरी है। प्राथमिकताएं और अन्य दूसरे कामों की लिस्ट उनकी उपयोगिता के अनुसार बनाएं। आपने जिस काम को करने की समय सीमा पहले निर्धारित की है , उसे हर हाल में पहले करने की कोशिश करें। उसमें उसमें ज्यादा समय लग रहा है तो भले उसे छोड़ कर आगे बढ़े। नहीं तो आपका पूरा शेड्यूल खराब हो जाएगा। एक काम में उलझे रहेंगे तो कोई भी काम नहीं हो पाएगा। इससे एक बार फिर आप टेंशन में घिर जाएंगे।

ध्यान रखें :
- जो समय को बर्बाद करता है , समय उसको बर्बाद कर देता है। इसलिए समय का सही उपयोग कीजिए और दुनिया को जीत लीजिए।

- लोग कहते हैं कि समय से पहले और भाग्य से अधिक न किसी को मिला है और न किसी को मिलेगा , लेकिन आप समय के साथ चलकर देखिए।

- कठिन काम थोड़ा समय लेता है इसलिए खुद पर विश्वास कीजिए और योजना के साथ उसे करने की ठान लीजिए।

- समय का सही इस्तेमाल कीजिए और मौके का फायदा उठाइए , फिर आप विजेता बन सकते हैं।

- हर व्यक्ति के जीवन में सफलता पाने के लिए ईश्वर तीन अवसर देता है। पहला बचपन में , दूसरा जवानी में और तीसरा बुढ़ापे में। लेकिन सफल वही होता है , जो किसी भी एक अवसर का समय रहते लाभ उठाता है।

- आपका दिमाग एक समय में केवल एक ही विचार रख सकता है , जो सकारात्मक भी हो सकता है और नकारात्मक भी , लेकिन आप नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदल सकते हैं , क्योंकि आप सब कुछ कर सकते हैं।

- समय आने पर ही गुणों की परख होती है , इसलिए गुणों को उजागर करने के लिए उचित समय की प्रतीक्षा कीजिए।

- समय एक तरह से धन है , जिसे या तो खर्च किया जा सकता है या उसका निवेश किया जा सकता है। यदि आप समय का समझदारी से निवेश करते हैं , तब आप सफल हो सकते हैं।

- पैसे की जरूरत समय के साथ बदलती रहती है , लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस वक्त आपका जीवन किस पड़ाव पर है और सफलता पाने के लिए आप कौन सा विकल्प चुनते हैं।

- संसार में सिर्फ चार अज्छी आदतें हैं , यानी समय का पालन , यथार्थ दृष्टि , कर्तव्यपरायणता और कार्य कुशलता। इन्हीं चार आदतों के बल पर मनुष्य सफलता प्राप्त करता है। 


The article is downloaded from google web.... With heartily, thankfully Regards....  If any One have problem using with this article, so please call or mail us with your detail, we unpublished or delete this Article. 

No comments:

Post a Comment