Thursday 21 February 2013

मुझे तो बस आप जैसे लोगो से प्यार चाहिए" उनके साहस और जज्बे को मेरा और चिरागन का सलाम।


कहते है जब लोग अपाहिज हो जाते है तो वो दूसरो पर आश्रित हो जाते है, अपना काम खुद नहीं कर पाते है और जब बात हो कुम्भ जैसे विश्व के सबसे बड़े मेले की तो कल्पना ही की जा सकती है की वहा पर उनको किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता होगा। पर हा कुछ विरले लोग होते है जो समाज को एक नयी राह दिखाते है और दुसरो को उसका अनुसरण करने को मजबूर करते है, एक ऐसी ही व्यक्ति है ये रामदास जी, जिनकी एक दुर्घटना में जांघ से ही दोनों पैर कट गए, पर उन्होंने हिम्मत न हारी और समाज में अपने जैसे ना जाने कितने लोगो को जीने की नई राह दिखाई। मेले में जब वो बिना किसी सहायता के अकेले ही संगम स्नान करने के लिए जा रहे थे तो उनकी हीम्मत और साहस को देख कर बरबस ही मै उन तक खीचा चला गया, उनसे बाते की और जब जाने की बारी आई तो मैंने सोचा मै इनकी कुछ आर्थिक सहायता कर दू। मै कुछ पैसे निकाल कर उनको देने लगा तो उनके शब्द सुनकर मेरे मन में उनके प्रति सम्मान और बढ़ गया उनके शब्द थे " बेटा मुझे पैसे नहीं चाहिए, मुझे तो बस आप जैसे लोगो से प्यार चाहिए" उनके साहस और जज्बे को मेरा और चिरागन का सलाम। By: Kinjal Kumhar

No comments:

Post a Comment