Monday 13 January 2014

किस फील्ड में आपको करियर बनाना है

यदि आप इस साल इंटरमीडिएट या बारहवीं की परीक्षा दे रहे हैं तो किस फील्ड में आपको करियर बनाना है, इसे लेकर गंभीर विचार-विमर्श कर रहे होंगे या फिर फैसला ले चुके होंगे। प्रतिस्पर्धा की इस अंधी दौड़ में यह बात जानना अति आवश्यक है कि आने वाले समय में कौन- सा फील्ड ग्रोथ कर रहा है और किससे जुड़ी डिग्री हमें करियर में आगे ले जाएगी और हमें पद, पैसा और शोहरत देगी। इस वक्त कई डिग्रियां काफी हॉट हैं और कई डिग्रियां ऐसी भी हैं जिन्हें हासिल करने के बाद उन्हें कोई नहीं पूछता। नियंतण्र तौर पर आने वाले समय में हॉट रहने वाली हिग्री
बैचलर इन फाइनेंस कुछ लोगों का कहना है कि दुनिया गोल है लेकिन बिजनेस लीडर का मानना होता है कि यह सिर्फ पैसों में होता है। आज के दौर में फाइनेंस की डिग्री काफी अहम हो गई है और इससे जुड़े लोगों की मांग नियंतण्र तौर पर है। मालूम हो कि फाइनेंस का अध्ययन करने के बाद आप सिर्फ यह नहीं जानते कि आप फाइनें स से जुड़े मामलों को किस तरह एनालिसिस करें गे बल्कि आप उन बातों को भी जानते हैं कि कहां किस तरह पैसों को इनवेस्ट किया जाए। कोर्स : इस फील्ड में आने के लिए आपके पास फाइनेंस से संबंधित डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए इनवेस्टमेंट, इंटरनेशनल फाइनेंस, फाइनेंशियल मैनेजमेंट आदि से संबंधित डिग्री काफी फायदेमंद होती है। करियर : फाइनेंस से संबंधित डिग्री हासिल करने के बाद फाइनेंशियल एनालिस्ट और इसके समकक्ष कई और नौकरी भी कर सकते हैं।
बैचलर इन कम्प्यूटर साइंस कम्प्यूटर साइंस के फील्ड का जबर्दस्त ग्रोथ हो रहा है। इस फील्ड में काम करने वालों को वेतन के साथ-साथ काफी शोहरत भी है। इसके पीछे का कारण यह है कि विभिन्न नौकरियों में भर्ती से लेकर मार्केटिंग, नेटवर्किग, सेल, डिलीवरिंग जैसी सेवाओं में भी कम्प्यूटर साइंस की डिग्री हासिल करने वाले लोगों की जबर्दस्त मांग है। इस डिग्री के तहत कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, कम्प्यूटर लैंग्वेज और नेटवर्क डिजाइन और इंजीनियरिंग जैसे विषयों का अध्ययन करना होता है। कोर्स : इस फील्ड में आने के लिए आपके पास कम्प्यूटर साइंस की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि डिजिटल सिस्टम डिजाइन, सॉ फ्टवेयर इंजीनियरिं ग, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के अलावा थ्योरी ऑफ फॉर्मल लैंग्वेज आदि से संबंधित डिग्री भी फायदेमंद रहती है। नौकरी : इस विषय की डिग्री हासिल करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपर के अलावा और भी कई फील्ड हैं जहां नौकरी मिल सकती है।
बैचलर इन मार्केटिंग किसी भी बिजनेस की सफलता उसकी मार्केटिंग पर निर्भर करती है क्योंकि यह किसी भी बिजनेस की रीढ़ होती है। माना जाता है कि मार्केटिंग की थोड़ी सी भी जानकारी व्यर्थ नहीं जाती। इस फील्ड में हमेशा योग्य लोगों की जरूरत होती है। सोशल मीडिया के आने से मार्केटिंग से जुड़े फील्ड का विस्तार हुआ है और इस फील्ड में वैसे लोगों की जबर्दस्त मांग है जिनमें लिखने, कम्युनिकेशन और इंटरपर्सनल स्किल्स अच्छी है। मार्केटिंग में डिग्री हासिल करने वालों को मार्केट रिसर्च, ब्रांडिंग, मार्केटिंग स्ट्रेटजी और प्रोडक्ट लाइफ साइकिल के अलावा वेब और ग्राफिक डिजाइनिंग की जानकारी भी हासिल करनी होती है। कोर्स : इस फील्ड में आने के लिए एडवरटाइजिंग और प्रमोशन, इंटरनेशनल मार्केटिंग, मार्केटिंग मैनेजमेंट और कन्ज्यूमर बिहेवियर से संबंधित डिग्री हासिल करनी आवश्यक है। नौकरी एडवरटाइजिंग, प्रमोशंस या मार्केटिंग मैनेजर आदि जैसे पदों पर आप काम कर सकते हैं। इन पदों पर नौकरी के लिए आपके पास बैचलर या डिप्लो मा की डिग्री होनी चाहिए। फाइनेंस, एकाउंटिंग, मै नेजमें ट, स्टेटिस्टिक्स और बिजनेस लॉ की डिग्री इस फील्ड में आगे बढ़ने में मदद करेगी।
बैचलर इन एकाउंटिंग फाइनेंस की तरह एकाउंटिंग की डिमांड की भी जबर्दस्त डिमांड है क्योंकि किसी भी बिजनेस में फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के ट्रैक और उसकी समीक्षा करने की जरूरत होती है। विश्व के तमाम देशों में एकाउंटिंग को लेकर अलग- अलग नियम बन रहे हैं जिन्हें जानना आवश्यक है क्योंकि यदि आपकी चाहत नियंतण्र तौर पर काम करने की है, तो ये कानून आपको जानने होंगे। कोर्स : एकाउंटिंग इनफॉम्रेशन सिस्टम, बिजनेस लॉ, कॉस्ट एकाउंटिंग, टैक्स एकाउंटिंग और ऑडिट से संबं धित डिग्री काफी फायदेमंद होता है। नौकरी : एकाउंटेंट या ऑडिटर के पद पर इससे संबंधित कोर्स करने के बाद नौकरी की जा सकती है। इनके जिम्मे फाइनेंशियल रिकॉर्ड, टैक्स भुगतान आदि के रिकॉर्ड रखने की जिम्मेदारी होती है। इस फील्ड में आने वाले अधिकतर लोगों के पास एकाउंटिंग में बैचलर डिग्री होती है।
बैचलर इन हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेशन आज के समय में हेल्थकेयर मैनेजमेंट में बैचलर डिग्री हासिल करने वालों की मांग पूरी दुनिया में है क्योंकि हेल्थकेयर का क्षेत्र दिनोंदिन काफी व्यापक हो रहा है। इससे संबंधित डिग्री हासिल करने के बाद इस फील्ड में एकाउंटिंग से लेकर टेक्नोलॉजी और मार्केटिंग आदि की जानकारी हासिल करते हैं। को र्स : हेल्थकेयर से संबंधित कोर्स करने के दौरान आप एकाउंटिंग, हेल्थकेयर एथिक्स, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, एनटॉमी और फिजियोलॉजी आदि की जानकारी प्राप्त करते हैं। इस फील्ड में आने वालों के लिए हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर डिग्री काफी फायदेमंद होती है। नौकरी : संबंधित डिग्री हासिल करने के बाद आप बतौर मेडिकल हेल्थ सर्विस मैनेजर काम कर सकते हैं। ये वे प्रोफेशनल्स हैं जो डॉक्टर, नर्स और दूसरे हेल्थकेयर स्टाफ से सीधे जुड़े होते हैं। इनके जिम्मे किसी भी अस्पताल में सुचारु रूप से विभिन्न विभागों का संचालन होता है।
बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर डिग्री हासिल करने वाले लोगों के लिए भविष्य में काफी संभावनाएं हैं। इस डिग्री को हासिल करने के बाद यदि कोई थोड़ा- बहुत अनुभव प्राप्त कर लेता है तो उन्हें मार्केट हाथोंहाथ लेता है। को र्स : इस फील्ड में आने के लिए आपको एकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, ऑपरेशंस मैनेजमेंट और फाइनेंशियल मैनेजमेंट में से किसी की भी बैचलर, मास्टर या फिर डिप्लोमा की डिग्री हासिल करनी होगी। नौकरी : बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने के बाद आप पर्सनल फाइनेंशियल एडवाइजर के तौर पर कार्य कर सकते हैं। उनके जिम्मे किसी कंपनी को फाइनेंशियल डिसीजन मसलन टैक्स, इनवेस्टमेंट और इंश्योरेंस आदि को लेकर सलाह देना और उसे कार्यान्वित कराना होता है। बिजनेस, फाइनेंस, इकोनॉमिक्स, एकाउं टिंग, मैथमेटिक्स और लॉ से संबंधित डिग्री काफी कारगर होती है।
With thanks of sahara group.

No comments:

Post a Comment