Wednesday 21 March 2012

जापानी बुखार का कहर और सावधानी

जापानी बुखार हालांकि बहुत खतरनाक है और इसके लिए कोई पुख्ता इलाज भी नहीं है लेकिन यदि थोड़ी सी सावधानी बरती जाएं तो निश्चित रूप से जापानी बुखार से निजात पाई जा सकती है। जापानी बुखार कहने को अभी बहुत अधिक नहीं फैला है लेकिन इस वायरस के फैलने की उम्मीदें लगातार बनी हुई हैं। इसीलिए आप डरने के बजाय सावधानी बरतेंगे तो बेहतर है।

दरअसल जिन 17 सुअरों के रक्‍त में जापानी इंसेफ्लाइटिस वायरस की पुष्टि हुई है वह रिपोर्ट नई नहीं है यानी इन सुअरों के रक्त का सैंपल सितंबर में लिया गया था जबकि इसके नतीजे नवंबर में सामने आए हैं जो कि खतरे की घंटी है।
japanese encephalitis Dimagi bukhar life cycle by chiragan
गौरतलब है कि सितंबर में दिल्ली में ही चार मरीज जापानी बुखार से पीडि़त थे जिसके बाद सुअरों के रक्त की जांच की गई और वह रिपोर्ट अक्तूबर के अंत तक आई जिसे 27 नवंबर को रिलीज किया गया और सार्वजनिक तौर पर इस रिपोर्ट को 15 दिसंबर को रिलीज किया गया। खुशी की बात है कि फिलहाल जापानी इंसेफ्लाइटिस वायरस से पीडि़त कोई मरीज नहीं है, ना ही इसका कोई संभावित मरीज भी है। लेकिन परेशानी की बात ये है कि दिमागी बुखार या जापानी बुखार का कहर अगले साल के सिंतबर के आसपास अपना कहर बरपा सकता है।

इस बात का सीधा नतीजा ये निकलता है कि राजधानी में अभी जापानी बुखार का मंडरा रहा खतरा कम हो गया है लेकिन फिर भी आपको जागरूक होने की बेहद जरूरत है।

दरअसल, सर्दियों में मच्छर जनित बीमारियां कम ही होती हैं लेकिन गर्मियों में मच्छरों की अधिकता के कारण कई तरह की बीमारियां भी हो जाती है। इस बाबत जनस्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्त्ताधर्ताओं का कहना है कि जापानी बुखार से संबंधित रिपोर्ट जारी कर लोगों को डराना नहीं बल्कि चेताना था और जागरूक करना था कि जापानी बुखार के वायरस सूअर के माध्यम से हो सकता है जिससे वे समय से पहले सावधानी बरतें। हालांकि जापानी बुखार एक मरीज से दूसरे मरीज में नहीं फैलता लेकिन मच्छरों द्वारा ये संक्रमित बुखार है। बहरहाल, आपको जापानी बुखार से सावधानी बरतने की जरूरत है और अपने आसपास सफाई रखने की जरूरत है।
By: अनुराधा गोयल, ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग

The article is downloaded from google web.... With heartily, thankfully Regards....  If any One have problem using with this article, so please call or mail us with your detail, we unpublished or delete this Article. 

No comments:

Post a Comment