Sunday 5 February 2012

जानें, समझें, फिर लें एडमिशन

Think And Take Admission in MBA
एमबीए का क्रेज युवाओं के सिर चढकर बोल रहा है। इस कारण सभी स्टूडेंट्स एमबीए की डिग्री लेना चाहते हैं। हम सभी जानते हैं कि क्वालिटी एजुकेशन कुछ अच्छे संस्थानों में ही उपलब्ध रहती है। लेकिन इस समय सभी जगह बिजनेस स्कूलों की बाढ आ गई है। समस्या यह है कि स्टूडेंट्स संस्थान चयन को लेकर काफी परेशान रहते हैं और उचित मार्गदर्शन के अभाव में बेहतर संस्थान में एडमिशन लेने से वंचित रह जाते हैं। अगर आप भी एमबीए करना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप इन बातों को पहले ही गांठ बांध लें और उसी के अनुरूप संस्थान का चयन करें।
संस्थान चयन में खुद को तौलें
स्टूडेंट को स्वयं को परखना चाहिए कि वह कहां खडा है। उसकी पढाई का क्या बैक ग्राउंड है। कहने का आशय यह है कि पढाई का क्या परिवेश रहा है। इसके लिए संस्थानों की वेबसाइट देखकर एडमिशन का विवरण समझ लें। फिर स्वयं संस्थान में जाकर पडताल करें। प्रत्येक संस्थान के एडमिशन का क्राइटेरिया अलग-अलग है। उसी आधार पर स्वयं का आकलन कर संस्थान का चयन करें। आप किसी भी स्ट्रीम से हों या फिर सिम्पल ग्रेजुएशन या टेक्निकल कोर्स करने जा रहे हों। संस्थान चयन में यह सतर्कता आपकी राह आसान करेगा।
चयन का फार्मूला
किसी भी संस्थान में प्रवेश लेने से पूर्व संस्थान की संबद्धता, मान्यता, मैनेजमेंट, फैकल्टी और पढ रहे स्टूडेंट्स से मिलकर वहां के नियम कानून को जानना होगा। संस्थान चयन में विज्ञापन के मायाजाल से बचने के लिए स्वयं वहां जाकर स्कूल की गुणवत्ता को परखें और विशेषज्ञ से सलाह-मशविरा जरूर करें। अगर आप इस तरह की जांच पडताल करते हैं, तो आप बेहतर संस्थान के काफी करीब पहुंच सकते हैं।
जानें मान्यता
आप जिस भी संस्थान में पढाई करने का निर्णय करने जा रहे हैं, उससे पहले बेहतर होगा कि आप जान लें कि उस संस्थान की मान्यता है भी कि नहीं? अगर है तो संस्थान की संबद्धता किस आधार पर है। जिस आधार पर मान्यता मिली है, उसकी कसौटी पर वह कितना खरा है। यदि आप ऐसा करते हैं तो गुमराह होने के चांसेज कम हो सकते हैं।
फैकल्टी है अहम
किसी भी संस्थान की फैकल्टी का रोल अहम होता है। यदि फैकल्टी अच्छी है तो भविष्य भी बेहतर होने के चांसेज बढ जाते हैं। इसलिए फैकल्टी को पहली प्राथमिकता देते हुए संस्थान को वरीयता क्रम में फ‌र्स्ट च्वाइस मे रखें। कॅ रियर की दृष्टि से यह जानना महत्वपूर्ण है। टीचर का बैक ग्राउंड क्या है अर्थात वह किस संस्थान से पास आउट है। यह सब जानकारी उस संस्थान में पढ रहे सीनियर्स से बेहतर और कोई नहीं दे पाएगा।
महत्वपूर्ण टिप्स
संस्थान चयन में खुद को परखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना संस्थान खोजना और फिर प्रवेश लेना।
एजूकेशन मीडियम को ध्यान में रखकर संस्थान का चयन करें।
बेहतर संस्थान के लिए होम सिकनेस से बचें।
स्कूल से जुडी फैकल्टी को जरूर जानें।

The article is downloaded from google web.... With heartily, thankfully Regards....  If any One have problem using with this article, so please call or mail us with your detail, we unpublished or delete this Article. 

No comments:

Post a Comment