Monday 23 April 2012

Cancer in India | भारत में कैंसर By Chiragan

1.  भारत में रोग से मृत्यु का अनुमानित प्रतिशत

यह डाटा, वर्ल्ड हेल्थ आरगेनाइजेशन (World health Organization, http://www.who.int ) से लिया गया है। यह डाटा साल 2002 का है। उस पर आधारित यह साल 2005 और साल 2030 के लिये अनुमान लगाया गया था कि भारत में विभिन्न बीमारीयों से मृत्यु का क्या प्रतिशत होगा।
यह डाटा, वर्ल्ड हेल्थ आरगेनाइजेशन (World health Organization, http://www.who.int ) से लिया गया है। यह डाटा साल 2002 का है। उस पर आधारित यह साल 2005 और साल 2030 के लिये अनुमान लगाया गया था कि भारत में विभिन्न बीमारीयों से मृत्यु का क्या प्रतिशत होगा।
संक्षेप में, अगले 25 साल में, भारत में संक्रमित बीमारी कम होंगे (दूसरे नम्बर पर), और बाकीं सभी अन्य बीमारी से मृत्यु बढेंगे। खास करके दिल और नसों का बीमारी या कार्डियो-वेस्कुलर डिसोरडर (Cardio-vascular disorder), मृत्यु का सबसे बड़ा कारण बन जायेगा। अगले 25 साल में, भारत में कैंसर से भी मृत्यु, डेढ गुना अधिक हो जायेगा।
Cancer By Chiragan
“अन्य दीर्घकालिक रोग” उन रोगों को कहते हैं, जो कि लम्बे समय तक रहता है, जैसे कि डायबिटीज़, ग्रंथि रोग, दिमागी बीमारी, सांस की बीमारी, जनांग की बीमारी, चर्म रोग, मांस-पेशियों की बीमारी, जन्म से ही बच्चे में दोष, मुंह में रोग और अन्य बीमारी।

2.  कैंसर किस अंग में होता है।

कैंसर किसी भी अंग में हो सकता है। यह निर्भर करता है आपके खाने-पीने और रहने के तौर-तरीके से। इसके अलावा कुछ कैंसर किसके घर में खानदानी होता है, मतलब कि पिता या मां या उनके पुर्वज के तरफ से आया होता है। अन्य कुछ बातें जो कि कैंसर होने के लिये जरूरी होता है जैसे कि जाति, समुदाय, रंग, लिंग, व्यायाम करना, दवा, और अन्य कारण। यहां पर भारतीय महिलाओं और पुरुषओं मे कैंसर के नये मरीज़ के बारे में बताया गया है।

3.  भारत में महिलाओं में कौन – कौन से कैंसर होते हैं?

  • भारत में महिलाओं में तीन तरह के कैंसर सबसे ज्यादा होते हैं। वो हैं -
    • पहले स्थान पर है सरविक्स और युटेरस का कैंसर
    • दूसरे स्थान पर है स्तन या ब्रेस्ट का कैंसर
    • तीसरे स्थान पर है खून में एक तरह का कैंसर जिसे लिम्फोमा कहते हैं
    • इसके बाद अन्य कैंसर होते हैं,
संकोच और शर्म के कारण, भारत में, उपर लिखे कैंसर के बारे में बात नहीं किया जाता है। यहां तक कि सामान्य महिला को सरविक्स किसे कहते हैं, यह पता भी नहीं होता है। और सरविक्स का कैंसर, हर साल, सबसे अधिक नये मरीज़ करता है और सबसे अधिक मौत का कारण बनता है। जब तक सरविक्स के कैंसर के लक्षण के प्रकट होने पर डाक्टर के पास जाते हैं, तब तक आधिकांश समय बहुत देर हो जाता है।

4.  भारत में पुरुषों में कौन – कौन से कैंसर होते हैं?

  • भारत में पुरुषों में तीन तरह के कैंसर सबसे ज्यादा होते हैं। वो हैं -
    • पहले स्थान पर है फेफड़ा और सांस का नली (Trachea, Lungs)
    • दूसरे स्थान पर है मुंह और गला (Mouth, Oro-pharyngeal Cancer)
    • तीसरे स्थान पर है इसोफेगस या खाने का नली (Esophagus)
    • इसके बाद अन्य कैंसर होते हैं,
अत्याधिक सिग्रेट, बीड़ी, हुक्का और अन्य तम्बाकू के कारण फेफड़ा और सांस का नली का कैंसर सबसे ज्यादा होता है। वैसे ही हमेशा मुंह में पान, सुपारी, गुटख़ा और अनगिनत प्रकार के जर्दा और खैनी से मुंह और गला का कैंसर दूसरे स्थान पर हैं। कभी – कभी आप ये सब नहीं भी लेते होंगे, लेकिन यह कैंसर हो सकता है। जरूरी बात यह है कि सर्वप्रथम, ये व्यस्न नहीं लेना चाहिये और अगर कोई नया बदलाव दिखाई दे या महसूस करें, तो तुरंत किसी अच्छे डाक्टर से दिखलाना चाहिये।

The article is downloaded from google web.... With heartily, thankfully Regards....  If any One have problem using with this article, so please call or mail us with your detail, we unpublished or delete this Article. 

No comments:

Post a Comment