Friday 19 April 2013

कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट

आज के दौर में किसी भी संस्थान का हृदय आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को माना जाता है क्योंकि इससे सूचनाओं की गति कम्प्यूटर के प्रयोग द्वारा तेजी से चलती रहती है। किसी भी व्यवसाय की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में इंफॉम्रेशन सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस पण्राली के जरिये किसी भी डाटा की जब भी आवश्यकता होती है, वह आसानी से मिल जाती है। इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सर्विस किसी संस्था के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को सुव्यवस्थित ढंग से मैनेज और मेंटेन करने में सहायता करता है। कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट खासतौर से व्यापारिक संस्थानों के कम्प्यूटर नेटवर्क से संबंधित योजना, निर्णय, रखरखाव और अड़चनों को दूर करने वाले क्रियाकलाप के समस्त कार्यों को कहते हैं। ज्यादातर सर्विस इंडस्ट्री, कम्प्यूटर नेटवर्क्‍स और इंटरनेट आदि इसके प्रमुख वर्किग प्लेटफॉर्म्स होते हैं। कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट का उद्देश्य डेवलपमेंट टीम को इस बात से आश्वस्त करना होता है कि उन्हें निर्बाध सेवा मिलती रहेगी।
कार्य का प्रकार कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट का मुख्य काम नेटवर्किग है। हालांकि कम्प्यूटर नेटवर्किग भी भिन्न-भिन्न रूपों में की जाती है और कॉरपोरेट हाउसेस की मांग भिन्न होती है। नेटवर्क सिस्टम मैनेजमेंट नेटवर्क सपोर्ट सर्विस का हिस्सा होता है जो मल्टी प्लेटफॉर्म पर सिस्टम को डिस्ट्रीब्यूट, नेटवर्क और मल्टी वेंटर सर्विसेज को मैनेज करता है। मल्टी वेंडर सर्विसेस को ओपन सिस्टम टेक्नोलॉजी के रूप में जाना जाता है। किसी भी तरह से नेटवर्किग मैनेजमेंट में बाधा आने से बड़ी आर्थिक हानि होती है और यह हानि करोड़ों रुपये तक की हो सकती है। जिन कैंडीडेट्स ने आईटी फील्ड में इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट कोर्स किया है उनके लिए करियर के कई विकल्प मौजूद हैं। वे कई लेवल्स पर काम कर सकते हैं उनमें से मुख्य हैं : प्रोजेक्ट मैनेजर- डाटा सेंटर मैनेजमेंट- सर्वर, स्टोरेज और वर्चुअलाइजेशन टेक्नोलॉजी, डेस्कटॉप सर्वि सेज, टेक्नोलॉजी लीड्स सर्वर- स्टोरेज और वजरुअलाइजेशन टेक्नोलॉजी, लेवल 3 सिस्टम एनालिस्ट, एल3 नेटवर्क इंजीनियर, सीनियर एसोसिएट, सीनियर एनालिस्ट आदि।
व्यक्तित्व तकनीक की बेहतर समझ और हमेशा सीखने की प्रवृत्ति, सफल नेटवर्किग प्रोफेशनल बनने के लिए जरूरी है। जाहिर है कि तकनीक को निरन्तर परिवर्तन का विज्ञान कहा जाता है इसलिए यहां शिखर पर बने रहना आवश्यक है। समस्याओं के समाधान के लिए विश्लेषण का गुण भी जरूरी है। हालांकि यह सपोर्ट जॉब है इसलिए ऑर्गनाइजेशन के सीईओ से लेकर किसी जूनियर मोस्ट स्टाफ की समस्या का समाधान करते वक्त कूल बने रहना भी नेटवर्किग प्रोफेशनल्स के गुण होते हैं।
कार्य क्षेत्र आज के बिजनेस र्वल्ड में तकनीक के प्रयोग का महत्व बहुत ज्यादा है। कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर की गति मुख्य रूप से इस क्षेत्र में एक साल के अनुभव पर निर्भर करती है। इस क्षेत्र में कैंडीडेट जितने साल का अनुभव हासिल करता है उसे उतने ही बेहतर मौके मिलते हैं। कई क्षेत्र ऐसे हैं जो अपने व्यवसाय को तेज गति देने के लिए बड़े सर्वर पर निर्भर होते हैं। देश और विदेश में भी आईटी प्रोफेशनल्स और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर्स को बिजनेस हाउसेस द्वारा सहज कम्युनिकेशन और ऑपरेशन के लिए नियुक्त किया जाता है। कैंडीडेट्स के लिए कई विकल्प होते हैं जिनसे वे ज्यादा से ज्यादा सर्टिफिकेशंस द्वारा अपने रेज्यूम को बढ़ा कर भविष्य के दरवाजे खोल सकते हैं।
आय शुरू में कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्र्क्चर मैनेजमेंट में 2.5 लाख रुपये सालाना तक की आय हो जाती है। अकसर कैंपस प्लेसमेंट्स, पैकेजेज आदि का ऑफर आईटी कंपनियां देती हैं। हालांकि तीन से छह साल के अनुभव के साथ ही आय छह से आठ लाख सालाना हो जाती है। अनुभव के साथ-साथ आय का ग्राफ भी बढ़ता जाता है।
संस्थान लगभग सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी कम्प्यूटर साइंस में कोर्स उपलब्ध कराते हैं। कुछ इंस्टीट्यूट्स जैसे एनआईआईटी, एप्टेक, डाटाप्रो, ब्रेनवेयर कम्प्यूटर अकादमी आदि स्पेश्लाइज्ड कोर्सज कराते हैं। इन इंस्टीट्यूट्स में एमएस ऑफिस का डिप्लोमा कोर्स और कई अन्य स्पेश्लाइज्ड कोर्स ऑफर किये जाते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन द्वारा भी आप कोर्स कर सकता है। डिस्टेंस एजुकेशन प्रदान करने वाले मुख्य कॉलेज हैं- इग्नू, अन्नामलाई यूनिवर्सिटीज कम्प्यूटर एप्लीकेशन में बैचलर डिग्री और कम्प्यूटर में मास्टर डिग्री कराते हैं। कई प्राइवेट यूनिवर्सिटीज जैसे एमिटी यूनिवर्सिटी और राय यूनिवर्सिटी भी कम्प्यूटर एप्लीकेशन में को र्स कराते हैं। देश में कई स्पेश्लाइज्ड इंस्टीट्यूट्स हैं जो कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर में कोर्स कराते हैं। मुंबई के गेट्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को भारत में नेटवर्किग ट्रेनिंग के मामले में उत्तम माना जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों का भी पसंदीदा इंस्टीट्यूट है। एपिन नॉलेज सॉल्युशंस को दुनियाभर में हाई-टेक्नोलॉजी सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के लिए जाना जाता है। इसके केंद्र नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कानपुर और बेंगलुरू में हैं। इनके अतिरिक्त देश के अन्य संस्थान हैं :
सीएआईटी एमजेपी रुहेलखंड, बरेली आरके कॉलेज ऑफ सिस्टम एंड मैनेजमेंट, फिरोजाबाद एबीएफ नेटवर्क्‍स, बेंगलुरू आई सॉल्युशंस, मुंबई सपना
योग्यता कम्प्यूटर इंफ्रास्ट्रक्चर में पोस्ट ग्रेजुएट करने के इच्छुक कैंडीडेट के पास इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉन्िाक्स/कम्प्यूटर साइंस में डिग्री या डिप्लोमा के साथ बेहतर शैक्षिक रिकॉर्ड और कम्प्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किग के क्षेत्र में कम से कम एक साल का कार्यानुभव होना आवश्यक है। आईटी एप्टीट्यूट के साथ बी. ई. या बी.टेक के फ्रेश ग्रेजुएट्स यह कोर्स कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment