Sunday 7 April 2013

हृदयाघात (हार्ट अटैक) या दिल के दौरे By: Chiragan

रोधगलन (MI ) या तीव्र रोधगलन (AMI ) को आमतौर पर हृदयाघात (हार्ट अटैक) या दिल के दौरे के रूप में जाना जाता है, जिसके तहत दिल के कुछ भागों में रक्त संचार में बाधा होती है, जिससे दिल की कोशिकाएं मर जाती हैं। यह आमतौर पर कमजोर धमनीकलाकाठिन्य पट्टिका के विदारण के बाद परिहृद्-धमनी के रोध (रूकावट) के कारण होता है, जो कि लिपिड (फैटी एसिड) का एक अस्थिर संग्रह और धमनी पट्टी में श्वेत रक्त कोशिका (विशेष रूप से बृहतभक्षककोशिका ) होता है। स्थानिक-अरक्तता के परिणामस्वरूप (रक्त संचार में प्रतिबंध) और ऑक्सीजन की कमी होती है, अगर लम्बी अवधि तक इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो हृदय की मांसपेशी ऊतकों (मायोकार्डियम ) की क्षति या मृत्यु (रोधगलन ) हो सकती है।
तीव्र रोधगलन के शास्त्रीय लक्षणों में अचानक छाती में दर्द, (आमतौर पर बाएं हाथ या गर्दन के बाएं ओर), सांस की तकलीफ, मिचली, उल्टी, घबराहट, पसीना, और चिंता (अक्सर कयामत आसन्न भावना के रूप में वर्णित) शामिल हैं. महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कम विशिष्ट लक्षण अनुभव हो सकता है, आमतौर पर सांस की कमी, थकान, अपच और कमजोरी.  सभी रोधगलन दौरे सीने में दर्द या अन्य लक्षण के बिना लगभग एक चौथाई "निष्क्रिय" होते हैं.
उपलब्ध दिल पेशी के क्षति का पता लगाने के नैदानिक ​​परीक्षणों में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी), इकोकार्डियोग्राफी, और विभिन्न रक्त परीक्षण शामिल होते हैं. सबसे अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला मार्कर क्रिएटाइन किनेस-MB (CK-MB) और ट्रोपोनिनt स्तर हैं. संदिग्ध तीव्र रोधगलन के लिए तत्काल इलाज में ऑक्सीजन, एस्पिरिन, और उपजिह्वा नाइट्रोग्लिसरीन शामिल हैं.
एसटीईएमआई (एसटी उत्कर्ष एमआई) के अधिकांश मामलों को थ्रंबोलाइसिस या पर्क्युटेनिएस कोरोनरी इंटरवेंशन (पीसीआई) के साथ इलाज किया जाता है. NSTEMI (गैर-एसटी उत्कर्ष एमआई) को दवा के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए, हालांकि अस्पताल प्रवेश के दौरान PCI का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है. वे लोग जिनमें कई रुकावटें और जो अपेक्षाकृत स्थिर रहे हैं, या कुछ आपातकालीन मामलों में, बाईपास सर्जरी एक विकल्प हो सकता है.
दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मौत के मुख्य कारणों में से दिल के दौरा प्रमुख होता है. महत्वपूर्ण जोखिम कारक पूर्व के हृदय रोग, बड़ी आयु, तम्बाकू धूम्रपान के कुछ लिपिड के उच्च रक्त दबाव (ट्राइग्लिसराइड, कम घनत्व लेपोप्रोटीन) और उच्च घनत्व के लेपोप्रोटीन (एचडीएल) के निम्न स्तर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप,, मोटापा, गुर्दे की पुरानी बीमारी, हृदय की विफलता, अत्यधिक शराब की खपत, ड्रग्स ( कोकीन और मेथमपेटामाइन ) के दुरुपयोग और पुरानी उच्च तनाव का स्तर हैं.
Some part is taken from net.

No comments:

Post a Comment