Sunday 7 April 2013

हृदयाघात (हार्ट अटैक) या दिल के दौरे के प्रकार By: Chiragan

तीव्र रोधगलन के दो बुनियादी प्रकार होते हैं:
  • ट्रांसमुरल : धमनीकलाकाठिन्य के साथ संबद्ध है जिसमें प्रमुख कोरोनरी धमनी शामिल है. इसे पूर्वकाल, पीछे, या हीन में उप-वर्गीकृत किया जा सकता है. दिल पेशी के सम्पूर्ण मोटाई के माध्यम से ट्रांसमुरल दौरे विस्तारित होते हैं और आमतौर पर क्षेत्र के रक्त संचार का सम्पूर्ण अन्तर्रोध से परिणाम सामने आते हैं. 
  • सुबेंडोकार्डियल : बाईं वेंट्रिकुलर, निलय पट, या इल्लों से भरे हुए मांसपेशियों के सुबेंडोकार्डियल दीवारों में छोटे क्षेत्रों को शामिल किया जाता है. सुबेंडोकार्डियल दौरे को स्थानीय रूप से कम रक्त की आपूर्ति के एक परिणाम के रूप में समझा जाता है, संभवतः कोरोनरी धमनियों की एक संकुचन से माना जाता है. सुबेंडोकार्डियल क्षेत्र दिल की रक्त आपूर्ति से दूर होता है और इस प्रकार के अतिसंवेदनशील के लिए अधिक विकृति है.
चिकित्सकीय, एक रोधगलन को ईसीजी परिवर्तन के आधार पर एक एसटी ऊंचाई एमआई (STEMI) बनाम एक गैर-एसटी ऊंचाई एमआई (गैर-STEMI) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.
अचानक हृदय मौत का वर्णन करने के लिए कभी-कभी "दिल का दौरा" वाक्यांश का इस्तेमाल गलत तरीके से किया जाता है जो कि तीव्र रोधगलन के परिणामस्वरूप हो सकता है या नहीं भी हो सकता है. दिल का दौरा इससे अलग होता है, लेकिन पूर्णहृद्रोध का कारण हो सकता है जो कि दिल की धड़कन और असामान्य धड़कन हृद्-अतालता को रोकता है. साथ ही यह हृद्पात से भी अलग होता है, जिसमें दिल को पंप करने में असमर्थ होता है; गंभीर रोधगलन से हृद्पात हो सकता है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है.
2007 में एक आम सहमति के दस्तावेज़ ने रोधगलन को मुख्य रूप से पांच प्रकारों में वर्गीकृत किया है:
  • प्रकार 1 - पट्टिका कटाव और / या विदारण, दरार, या विच्छेदन जैसे प्राथमिक कोरोनरी घटना के कारण स्थानिक-अरक्तता से संबंधित सहज रोधगलन.
  • प्रकार 2 -ऑक्सीजन की बढ़ती मांग या आपूर्ति में कमी के कारण स्थानिक-अरक्तता के लिए रोधगलन माध्यमिक होती है, जैसे कोरोनरी धमनी की ऐंठन, कोरोनरी दिल का आवेश, रक्ताल्पता, एरहैथमियास, उच्च रक्तचाप, या हाइपोटेंशन.
  • प्रकार 3 - पूर्णहृद्रोध सहित अचानक कार्डियक अप्रत्याशित मृत्यु, अक्सर रोधगलन स्थानिक अरक्तता के विचारोत्तेजक लक्षण के साथ होता है, संभाव्यतः नई एसटी ऊंचाई द्वारा होता है, या नए LBBB, या एक कोरोनरी धमनी में ताजा थ्रोम्बस के सबूत एंजियोग्राफी द्वारा होता है और / या में शव परीक्षा के साथ के साथ होता है, लेकिन मृत्यु से पहले रक्त नमूने को लिया जा सकता है या रक्त में कार्डिक बायोमार्कर से पहले लिया जा सकता है.
  • प्रकार 4 - कोरोनरी एंजियोप्लास्टी या स्टेंट्स के साथ जुड़ा हुआ है:
    • प्रकार 4a - PCI के साथ रोधगलन जुड़ा हुआ
    • प्रकार 4b - स्टेंट घनास्त्रता के साथ रोधगलन जुड़ा हुआ चूंकि एंजियोग्राफी या शव परीक्षा द्वारा प्रलेखित है.
  • प्रकार 5 - CABG के साथ रोधगलन जुड़ा हुआ.
some part taken from net.

No comments:

Post a Comment