Sunday 7 April 2013

हृदयाघात (हार्ट अटैक) या दिल के दौरे से बचाव, रोग-निदान By: Chiragan

रोधगलन का निदान रोगी के शिकायतों और शारीरिक स्थिति का आकलन करने के बाद किया जा सकता है. ईसीजी परिवर्तन, कोरोनरी एंजियोग्राम और मार्कर के स्तर के हृदय के निदान में मदद करने के लिए की पुष्टि करें. ईसीजी सुराग देता है मूल्यवान को क्षति के दौरे साइट की पहचान करते हुए कोरोनरी एंजियोग्राम जहाजों दिल या अवरोधों में संकुचन की अनुमति देता है. शव परीक्षण में, एक रोगविज्ञानी अनाटोमोपैथोलॉजिकल निष्कर्ष के आधार पर निदान कर सकते हैं.
एक चेस्ट रेडियोग्राफ़ और नियमित रक्त परीक्षण जटिलताओं या शीघ्र कारणों का संकेत कर सकते हैं और आपात स्थिति की संभावना को दर्शाते हैं. नई क्षेत्रीय दीवार प्रस्ताव असामान्यताओं पर एक इकोकार्डियोग्राम भी रोधगलन के लिए विचारोत्तेजक होता है. इको हृदय रोग विशेषज्ञ कॉल के द्वारा मामलों को गोलमोल किया जा सकता है. स्थिर रोगियों में जिनके लक्षण समय की ऊचाई, टेक्निटियम (99mTc) सेसटामिबी (i.e.एक "MIBI स्कैन") के द्वारा हल किया जाता है या थेलियम-201 क्लोराइड का इस्तेमाल न्यूक्लियर दवा के रूप में शारीरिक या फार्मोकोलॉजिक तनाव के साथ रक्त के कम प्रवाह वाले क्षेत्रों को देखा जा सकता है. थेलियम का इस्तेमाल ऊतक के व्यवहार्यता का निर्धारण करने, गैर कार्यात्मक मायोकार्डियम के वास्तव में मरा है कि नहीं, इसकी जांच करने के लिए किया जा सकता है या शीत निष्क्रियता अवस्था के केवल जांच करने या भौचक्का होने की जांच करता है.
डब्ल्यूएचओ मापदंड 1979 में तैयार किया गया है जिसका इस्तेमाल एमआई का निदान के लिए किया जाता है; एक रोगी का इलाज रोधगलन के साथ किया जाता है निम्नलिखित मापदंड यदि दो (संभावित) या तीन (निश्चित) को संतुष्ट करती है:
  1. इस्कीमिक प्रकार के सीने में 20 मिनट से अधिक समय तक दर्द का नैदानिक इतिहास हो
  2. सीरियल ईसीजी ट्रेसिंग में परिवर्तन
  3. क्रिएटिन किनेस-एमबी अंश और ट्रोपोनिन जैसे सेरियम कार्डियक बायोमार्कर का ऊंचाव और गिरावट
डब्ल्यूएचओ मापदंड को 2000 में परिष्कृत किया गया था ताकि कार्डियक बायोमार्कर को प्रमुखता दिया जा सके.  नए दिशा निर्देशों के अनुसार एक कार्डियक ट्रोपोनिन या तो विशिष्ट लक्षण, पेथोलॉजिकल क्यू तरंगों, एसटी एलिवेशन या अवसाद या कोरोनरी हस्तक्षेप आदि एमआई के निदान हैं.

बचाव

रोधगलन आवर्तक जोखिम के एक जीवन शैली में परिवर्तन के साथ कड़ाई से कम हो जाती है रक्तचाप और प्रबंधन, मुख्यतः सेवन धूम्रपान बंद करने, नियमित व्यायाम के रोगियों के साथ दिल के लिए आहार समझदार, एक रोग है, शराब की और सीमा.
रोगियों एमआई हैं पद आमतौर पर शुरू किया पर कई दीर्घकालिक दवाओं) CVA दुर्घटना (सरेब्रोवास्कुला या कंजेस्टीव दिल विफलता, इन्फ़र्क्तिओन्स, के उद्देश्य से रोकने माध्यमिक हृदय की घटनाओं जैसे आगे म्योकर्दिअल. कंटेनडिकेटेड, ऐसी दवाओं सकता है: जब तक शामिल हैं
  • प्रमाण हृदधमनी हृदय रोग को कम करने के उपाय के रूप में संतृप्त वसा के बजाय बहुअसंतृप्त वसा के सेवन का समर्थन करता है.
  • अन्तिप्लातेलेट या क्लोपिदोग्रेल / और ड्रग थेरेपी जैसे एस्पिरिन रोधगलन दौरे आवर्तक चाहिए और पट्टिका का टूटना जा रही करने के लिए कम जोखिम. एस्पिरिन पहली लाइन है, इसकी कम लागत और तुलनीय प्रभावकारिता के लिए एस्पिरिन की असहिष्णु रोगियों के लिए आरक्षित क्लोपिदोग्रेल साथ, कारण. और एस्पिरिन क्लोपिदोग्रेल संयोजन की घटनाओं सकता है हृदय के जोखिम को कम करने और आगे है, लेकिन जोखिम का नकसीर. बढ़ जाती है
  • बीटा या कार्वेदिलोल मेतोप्रोलोल के रूप में अवरोधक चिकित्सा जैसे. चाहिए शुरू हो  इन. इस्चेमिया है उच्च किया गया है विशेष रूप से लाभप्रद में हृदय को जारी रखने या / जोखिम रोगियों जैसे उन लोगों के साथ छोड़ दिया वेंट्रिकुलर में शिथिलता और β-ब्लॉकर्स कमी मृत्यु दर और रुग्णता. उन्होंने यह भी NSTEMI में हृदय इस्चेमिया के लक्षणों में सुधार होगा.
  • ऐस अवरोध करनेवाला चिकित्सा रोगियों-स्थिर के बाद एमआई में हेमोद्य्नामिकाल्ली घंटे किया जाना चाहिए शुरू 24-48 के सबूत छोड़ दिया है / या (के रूप में infarct, विशेष रूप से मरीजों के साथ एक इतिहास, मधुमेह एमआई का हो सकता, पूर्वकाल, उच्च रक्तचाप स्थान का मूल्यांकन द्वारा ईसीजी,) और वेंट्रिकुलर में शिथिलता. ऐस इन्हिबितोर्स मृत्यु दर को कम करने, दिल की विफलता के विकास और एमआई कमी वेंट्रिकुलर रेमोदेलिंग के बाद. 
  • सतातीं चिकित्सा एमआई के बाद किया है दिखाया गया रुग्णता कम करने के लिए मृत्यु दर और. स्टेटीन्स का प्रभाव उनके एलडीएल कम करने के प्रभाव से भी अधिक हो सकता है. आम सहमति है कि स्तातिंस लिपिड्स है पट्टिका स्थिरीकरण और कई अन्य ("प्लेइओत्रोपिक") प्रभाव रक्त पर उनके प्रभाव के अलावा रोधगलन रोकने कि हो सकता है. 
  • एल्डोस्टेरोन प्रतिपक्षी एजेंट एप्लेरेनोने ऊपर मानक उपचार किया गया है के साथ संयोजन के रूप में वेंट्रिकुलर रोग, जब इस्तेमाल किया छोड़ दिया मौत हृदय दिखाया को और अधिक जोखिम को कम करने के बाद और विफलता दिल से एमआई में रोगियों.  श्र्पिरोनोलक्तोने लागत है एक और विकल्प है कि वजह से है एप्लेरेनोने के लिए कभी कभी बेहतर है.
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड है, आमतौर पर मछली में पाया, एमआई के बाद किया है मृत्यु दर को कम करने के लिए दिखाया गया.  जबकि व्यवस्था है जिसके द्वारा इन फैटी एसिड में कमी मृत्यु अज्ञात है, यह माने गया है कि उत्तरजीविता लाभ फ़िब्रिल्लतिओन निलय में से एक है के कारण रोकथाम और बिजली के स्थिरीकरण. तथापि, जोखिम सबसेट-आगे के अध्ययन में एक उच्च 3 फैटी एसिड स्पष्ट कमी में नहीं दिखाया ओमेगा संभावित घातक वजह से. 
रक्तदान हृदय रोग के जोखिम को पुरुषों में कम कर सकता है,लेकिन यह संबंध दृढ़ता से स्थापित नहीं किया गया है.
एक कोच्राने समीक्षा में पाया गया कि दिल का दौरा देने हेपरिन रूपों और कुछ एनजाइना के लिए लोगों को जो की तरह अस्थिर शर्तें हैं दिल का दौरा एक और दिल होने की कम जोखिम. हालांकि, हेपरिन भी खून बह रहा से थोड़ी सी पीड़ा की संभावना बढ़ जाती है.

प्रबंधन

एक एमआई ध्यान है एक चिकित्सा आपात चिकित्सा की आवश्यकता है जो तत्काल. इलाज 'के प्रयास के रूप में ज्यादा मायोकार्डियम निस्तारण करने के लिए संभव है और मांसपेशियों को रोकने के लिए आगे की जटिलताओं, इस प्रकार वाक्यांश समय है. " ऑक्सीजन, एस्पिरिन, और नाइट्रोग्लिसरीन दिलाई जा सकती है. अफ़ीम प्रभावी नहीं था प्रतिष्ठित किया गया नाइट्रोग्लिसरीन अगर, लेकिन, यह NSTEMI की स्थापना मृत्यु दर में वृद्धि हो सकती है.  समीक्षा 2010 की उच्च रोधगलन दौरे प्रवाह में ऑक्सीजन और एक 2009 आकार इन्फर्क्ट पाया वृद्धि हुई मृत्यु दर और उपयोग में बुला अपनी दिनचर्या के बारे में सवाल सिफारिश. एर्कुतनेऔस कोरोनरी) हस्तक्षेप (पीसीआई या फिब्रिनोल्य्सिस STEMI एक साथ उन लोगों में हैं सिफारिश की है.

जटिलताएं

जटिलताओं या चरण सकते तीव्र होते तुरंत बाद में दिल का दौरा, आवश्यकता हो सकती है समय के लिए विकसित एक पुरानी समस्या है. तीव्र जटिलताओं दिल विफलता भी शामिल है अगर क्षतिग्रस्त दिल नहीं रह गया है पर्याप्त रूप से शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने में सक्षम हो सकती हैं धमनीविस्फार या मायोकार्डियम का टूटना, मित्राल रेगुर्गिततिओन, खासकर अगर रोधगलन इल्लों से भरा हुआ मांसपेशियों के रोग का कारण बनता है, और वेंट्रिकुलर फ़िब्रिल्लतिओन जैसे, वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया, अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन और दिल ब्लॉक. दीर्घकालिक जटिलताओं दिल विफलता, अत्रिअल फ़िब्रिल्लतिओन, और एक दूसरे रोधगलन की वृद्धि की जोखिम शामिल हैं.
Some part is taken from net.

No comments:

Post a Comment